मॉड्यूल 1 : पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा प्रश्न एवं उत्तर
प्रश्न 1- भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीति को किन वर्षों में तैयार किया गया था?
- 1986 और 2019
- 1967 और 1989
- 1966 और 1992
- 1968 और1986
उत्तर: 1968 और 1986
प्रश्न 2 - निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है ?
- यह स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागु करने के लिए डिजाईन की गयी नियोजित गतिविधियों का एक समूह है
- यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है
- इसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों, शिक्षा शास्त्र और मूल्याङ्कन विधियों को शामिल किया गया है
- यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है
उत्तर : यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है..
प्रश्न 3 – बच्चों को निः शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आर. टी. ई.)अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और कों से वर्ष में लागू किया गया
- वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागु हुआ
- वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ
- वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ
- वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ
उत्तर: वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ
प्रश्न 4 - निम्नलिखित में से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेख के लिए कोण सा वाक्य सही है ?
- यह पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करता है
- एन सी ई आर टी को एन सी ऍफ़ करने के लिए आदेश दिया गया है
- यह शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में उल्लिखित दृष्टी के अनुरूप शैक्षिक उद्देश्य प्रदान करता है
- सभी
उत्तर : सभी
प्रश्न 5 - समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्त्वपूर्ण नहीं है ?
- शिक्षक का विश्वाश की सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं
- सभी
- शिक्षक सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया
- शिक्षक की सामाजिक आर्थिक स्थिति
उत्तर : शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति
प्रश्न 6 – सामान विकलांगता वाले दो बच्चे ?
- सभी
- कक्षा में शीषक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होगी
- हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा सामान हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी
- कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
उत्तर : कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
प्रश्न 7 - राम दृष्टिबाधित छात्र है | निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा?
- नोटबंदी की लिए स्लेट और स्टाईलस
- आडियो क्लिप्स
- सीखने की गतिविधियों का मौखिक विवरण
- स्कूल भवन के स्पर्श नक़्शे
उत्तर : स्कूल भवन स्पर्श के नक़्शे
प्रश्न 8 – इन सभी को छोड़कर UDL सिद्धांत है ?
- काम करने के कई साधन
- व्यवहार प्रबंधन के कई साधन
- प्रस्तुति के कई साधन
- अभिव्यक्ति के कई साधन
उत्तर : व्यवहार प्रबंधन के कई साधन
प्रश्न 9 – एन.ई.पी. 2020 स्चूली शिक्षा के मौजूदा 10+2 डिजाईन किस्मे बदलने का प्रस्ताव देता है
- 5+3+4
- 3+5+3+5
- 5+3+3+4
- इनमे से कोई नहीं
उत्तर : 5+3+3+4
प्रश्न 10– विकलांग व्यक्ति अधिनियम 2016 (R. P. W.D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जिसमे विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र सामिल हैं ?
- एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं
- एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने के प्रणाली सामान बनी हुई है
- एक साथ सीखें और सीखने के प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
- सभी
उत्तर : एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
मॉड्यूल 2 - स्वस्थ विधालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत -सामाजिक योग्यता विकसित करना के प्रश्न एवं उत्तर
- निर्णय लेने में मदद करना
- व्यवहार परिवर्तन को सुकर बनाना
- भावनाओं की समझने को सुकर बनाना
- व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना
उत्तर : व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना
प्रश्न 2 - निम्नलिखित में से कौन सा सवेंदनशील शिक्षक की विशेषताएँ हैं ?
- आलोचक और मूल्यांकन से आहत होना
- स्वयं की आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना
- हर समय स्वयं और दूसरों की निगरानी करने में सक्षम होना
- छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना
उत्तर : छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना
प्रश्न 3 – छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सकें :
- सुरक्षित और स्वीकृत
- संरक्षित और अनिश्चित
- अलग और देखने योग्य
- एकांत और सतर्क
उत्तर : सुरक्षित और स्वीकृत
प्रश्न 4– किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम होने की योग्यता/दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है :
- दृष्टिकोण जानना
- द्रंद से निपटना
- वास्तविकता परिक्षण
- सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
उत्तर : दृष्टिकोण जानना
प्रश्न 5 – एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित /दर्शा सकता है:
- दूसरों की भावनाओं और विचारों से अवगत होकर
- दूसरों की राय लेकर
- विचारों को व्यक्त और दूसरों को समग्र करना
- दूसरों के साथ काम करने की क्षमता होना
उत्तर : दूसरों की भावनाओं और विचारों से अवगत होकर
प्रश्न 6 – तदनुभूति है ?
- किसी और की तरह महसूस करना और सोचना
- अपने और दूसरों से तर्क करना
- अपने स्वयं को समझना
- दूसरों के लिए खेद महसूस करना
उत्तर : किसी और की तरह महसूस करना और सोचना
प्रश्न 7 – बच्चों के समूह के बीच द्रंद के मामले में, आप एक शिक्षक के रूप में कौन – सी युक्ति का उपयोग करेंगे:
- मामले को अपने आप हल करने के लिए छोड़ देंगे
- स्कूल प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे
- अपने अधिकार का उपयोग करें और मुद्दे का फैसला करेंगे
- बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनायेंगे
उत्तर : बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनायेंगे
प्रश्न 8 – स्कूल / कक्षाओं में स्वास्थ्य वातावरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार है
- संवेदनशीलता और देखभाल
- संवेदनशीलता और आशंका
- संवेदनशीलता और नियंत्रण
- सहानुभूति और देखभाल
उत्तर : संवेदनशीलता और देखभाल
प्रश्न 9 – चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के निम्नलिखित पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:
- गैर-मौखिक भाव
- व्यवहार और कार्य
- सभी
- मौखिक अभिव्यक्ति
उत्तर : सभी
प्रश्न 10 – शिक्षक छात्रों को वास्तविक चिंता और रूचि का सम्प्रेषण कर सकते हैं:
- आँख से संपर्क करके
- उन्हें हमेशा उनका रास्ता देकर
- उनके कार्यों पर सवाल उठाकर
- उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर
उत्तर : आँख से संपर्क करके
मॉड्यूल 3 - विधालय में स्वास्थ्य और कल्याण के प्रश्न एवं उत्तर
प्रश्न 1– मुख्यतः घरेलु हिंसा कहाँ होती है?
- गरीब परिवार में
- कुलीन परिवार में
- ऊपर के दोनों
- इनमे से कोई नहीं
उत्तर : ऊपर के दोनों
प्रश्न 2 – इस आसन को पहचाने
- भुजंगासन
- शलभासन
- धनुरासन
- मकरासन
उत्तर : भुजंगासन
प्रश्न 3 – सभी भावनाएं ——–
- व्यक्त की जानी चाहिए
- दबा दी जाने चाहिए
- अच्छे भाव छुपाने एवं बुरे भाव व्यक्त करने चाहिए
- बुरे भाव छुपाने एवं अच्छे भाव व्यक्त करने चाहिए
उत्तर : व्यक्त की जानी चाहिए
प्रश्न 4 – किस आसन में बाहें ऊपर की और खींची होती हैं?
- हस्तोत्तानासन
- शलभासन
- धनुरासन
- मकरासन
उत्तर : हस्तोत्तानासन
प्रश्न 5 – संतुलित आहार से क्या तात्पर्य है ?
- उचित अनुपात में प्रोटीन,कर्बोहाईड्रेड, वसा, विटामिन का समावेश
- वसा और कर्बोहाईड्रेड का समावेश
- विटामिन और खनिज
- वसा और कर्बोहाईड्रेड
उत्तर: उचित अनुपात में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,वसा,विटामिन का समावेश
प्रश्न 6 – स्कूल सुरक्षा और स्वच्छता में क्या नहीं आता है ?
- पीने का पानी और भूकंप
- अपर्याप्त स्वच्छता सुविधाएँ और सड़क सुरक्षा
- साँपों और किसी भी अन्य कीटों द्वरा परिसर पर आक्रमण, टूटी हुई कोई बाउंड्री नहीं होना
- इनमे से कोई नहीं
उत्तर : इनमे से कोई नहीं
प्रश्न 7– शारीरिक स्वास्थ्य में क्या नहीं आता ?
- व्यायाम
- योग
- टीवी पर व्यायाम देखना
- घरेलु शारीरिक गतिविधियाँ
उत्तर : टीवी पर व्यायाम देखना
प्रश्न 8 – निम्नलिखित में कौन सा कथन सत्य है ?
- हमारे शरीर में परिवर्तन प्राकृतिक, सामान्य और स्वस्थ्य होते हैं
- बच्चों के बीच सभी परिवर्तन एक ही समय में होते हैं
- शारीरिक परिवर्तन हमेशा मानसिक – सामाजिक परिवर्तनों से पहले होते हैं
- बच्चे कभी तनाव महसूस नहीं करते
उत्तर: हमारे शरीर में परिवर्तन प्राकृतिक, सामान्य और स्वास्थ्य होते हैं
प्रश्न 9– शारीरिक शिक्षा में किन का समेकन नहीं किया जा सकता है ?
- केवल विज्ञानं और सामाजिक विज्ञानं
- केवल भाषा विज्ञानं
- अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियाँ
- सभी
उत्तर : सभी
प्रश्न 10 – इन्टरनेट, गैजेट्स और मीडिया के सुरक्षित उपयोग में क्या – क्या शामिल है ?
- साइबर बदमाशी/बुलिंग
- अजनबियों के साथ व्यक्तिगत विवरण साझा करना
- सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं करना
- सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत स्थिति को नियमित रोप से अपडेट करना
उतर: सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं करना
मॉड्यूल 4 - शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता के प्रश्न एवं उत्तर
प्रश्न 1–निम्नलिखित में से कौन सा वाक्य सही है?
- लड़के लड़कियों से अधिक मेहनती होते है।
- महिलाओ का स्थान घर है।
- लड़के और लड़कियों से बराबरी का व्यवहार करना चाहिए।
- लड़कियों को स्कूल नहीं भेजना चाहिए वह शादी के लिए बनी है।
उत्तर- लड़के और लड़कियों से बराबरी का व्यवहार करना चाहिए।
प्रश्न 2 – जेंडर के बारे में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?
- जेंडर महिलाओं, पुरुषो और ट्रांसजेंडर के बीच एक सामाजिक रूप से निर्मित अंतर है।
- जेंडर महिलाओं, पुरुषो और ट्रांसजेंडर के बीच जैविक अंतर को दर्शता है।
- जेंडर सम्बन्ध समय के साथ और लोगो के विभिन्न समूहों के बीच भिन्न होते है।
- कोई भी नहीं।
उत्तर – जेंडर महिलाओं, पुरुषो और ट्रांसजेंडर के बीच जैविक अंतर को दर्शता है।
प्रश्न 3 - निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़को/पुरुषो के बारे में इक जेंडर स्टीरियोटाइप नहीं है?
- लड़को/ पुरुषो को रोना नहीं चाहिए।
- लड़के/पुरुष बच्चे पैदा करने के साथ साथ खाना भी बना सकते है
- लड़के / पुरुष बेहतर चालक होते है।
- लड़का / पुरुष परिवार के पालनकर्ता है।
उत्तर- लड़के/पुरुष बच्चे पैदा करने के साथ साथ खाना भी बना सकते है
प्रश्न 4 - निम्नलिखित में से कौन सा गुण लड़को और लड़कियों दोनों के लिए सही है?
- स्वतंत्र
- मेहनती
- सभी
- भावुक
उत्तर – सभी
प्रश्न 5– क्यायह कथन सही है ‘ राजनीति में सत्ता और अधिकार के पदों को संभालने में पुरुष की तुलना में महिलाएं काम सक्षम है ?
- नहीं, वे सत्ता और अधिकार के पदों को संभालने में पुरुषों की तरह ही सक्षम है।
- हां। महिलाएं घर के काम करने के अधिक अनुकूल हैं।
- हां। महिलाओं को जैविक रूप से कमजोर यौन (सेक्स) माना जाता है।
- हां, वे भावात्मक रूप से कमजोर हैं और निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं।
उत्तर – नहीं, वे सत्ता और अधिकार के पदों को संभालने में पुरुषों की तरह ही सक्षम है।
प्रश्न 6 – निम्नलिखित में से कौन सा कथन जेंडर मिथक नहीं है, पहचानें
- लडको और लड़कियों के बीच जैविक अंतर उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं से संबंधित नहीं है।
- लड़के तर्कशील होते है और लड़कियां तर्कहीन होती है ।
- लड़के के लिए विज्ञान और तकनीक है।
- मेंस्ट्रुएशन के दौरान लड़कियों को रसोई में प्रवेश नहीं करना चाहिए।
उत्तर – लडको और लड़कियों के बीच जैविक अंतर उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं से संबंधित नहीं है।
प्रश्न 7– निम्नलिखित में से कौन सा कार्य लिंग भेद को नहीं दर्शाता है?
- परिवार की रोटी कमाने वाला होने के कारण रोहित अपने परिवार के लिए सभी फैसले लेता है।
- शारदा अपना ज्यादातर समय रसोई में खाना बनाने में बिताती है।
- शेफाली पर्वतारोही बनने के लिए प्रशिक्षण के रही है।
- बंटी और उसके दोस्त आमतौर पर टॉय कार और टॉय गन के साथ खेलते हैं।
उत्तर – शेफाली पर्वतारोही बनने के लिए प्रशिक्षण के रही हैं।
प्रश्न 8 – पुरुषत्व और स्त्रीत्व को संदर्भित करता है
- पितृसत्तात्मक
- यौन ( सेक्स)
- जेंडर
- लिंगभेद
उत्तर – जेंडर
प्रश्न 9 – जेंडर और यौन( सेक्स) के बीच आवश्यक अंतर क्या है ?
- यौन ( सेक्स) एक जैविक अंतर है जबकि जेंडर पुरुषों और महिलाओं के बीच एक सामाजिक रूप से निर्धारित अंतर है।
- जेंडर एक जैविक अंतर है जबकि यौन (सेक्स) पुरुषों और महिलाओं के बीच सामाजिक रूप से निर्धारित अंतर है।
- जेंडर और यौन (सेक्स) में कोई अंतर नहीं है।
- कोई भी नहीं।
उत्तर – यौन ( सेक्स) एक जैविक अंतर है जबकि जेंडर पुरुषों और महिलाओं के बीच एक सामाजिक रूप से निर्धारित अंतर है।
प्रश्न 10 – निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कियों/महिलाओं के बारे में स्टरिओटाइप नहीं है?
- लड़कियों/ महिलाओं को पतली और सुंदर होना चाहिए।
- लड़कियां/ महिलाएं खराब निर्णय लेने वाली होती है।
- लड़कियां/ महिलाएं बातूनी होती है।
- लड़कियों/ महिलाओं के पास नेतृत्व कौशल है और वे किसी भी पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती है।
उत्तर – लड़कियों/ महिलाओं के पास नेतृत्व कौशल है और वे किसी भी पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती है।
मॉड्यूल 5 - शिक्षण-अधिगम और मूल्यांकन में आई सी टी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का समन्वय के प्रश्न एवं उत्तर
प्रश्न 1– ई– सामग्री निर्माण के निशुल्क एवं ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर/मंच है –
- HSP
- सभी
- स्क्रैच
- ऑडेसिटी और ओपनशॉट वीडियो एडिटर
प्रश्न 2 – निम्नलखित में से कौन का कथन सत्य नहीं है
- ओपनशॉट वीडियो एडिटर गॆम्स और एनिमेशन बनाने के लिए फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है।
- फ्री माइंड और फ्री प्लेन, माइंड मैपिंग के निशुल्क सॉफ्टवेयर है, जिनका इस्तेमाल विचारो और अवधारणाओं की चित्र के माध्यम से प्रस्तुतिकरण के लिए किया जाता है।
- गूगल फॉर्म (Google forms), काहुट (kahoot), हॉट पोटैटो (hot potato) और मेंटिमीटर (Mentimeter), आंकलन के लिए ऑनलाइन टूल्स/प्लेटफॉर्म है।
- स्टलेरियम, जियोजब्रा, कालजियम और एवोगड्रो विषय विशेष निशुल्क और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है।
प्रश्न 3 – ई– पाठशाला है.
- हर समय और हर जगह पर निशुल्क उपलब्ध
- सभी
- सभी शैक्षिक ई- संस्थानों जैसे; पाठयपुस्तक, ऑडियो, पत्र- पत्रिका अन्य प्रिंट और नॉन- प्रिंट किस्म के शैक्षिक ई- संस्थानो का प्रदर्शन और प्रसार
- एक वेब पोर्टल या मोबाईल एप जो छात्रों, शिक्षकों, माता – पिता और शोधकर्ता के लिए शैक्षिक संस्थान उपलब्ध कराता है।
प्रश्न 4 – एक फ्री और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है
- कोई भी नहीं
- जिसे कॉपीराइट धारक से पुन: उपयोग और पुनर्वितरण की अनुमति की आवश्यक होती है
- स्वामित्व (proprietary) वाले सॉफ्टवेयर
- जिसे उपयोग करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
प्रश्न 5 – आईसीटी समेकित शिक्षण के लिए विषय– वस्तु विश्लेषण की क्या आवश्यकता है।
- आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके कक्षा में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन।
- विभिन्न आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके शिक्षण दृष्टिकोण या विधियों कि योजना
- सीखने के परिणामों को प्राप्त करने और उनका आंकलन करने के लिए उन अवधारणाओं पर जोर दें, जहा आईसीटी को एकीकृत किया जा सकता है,
- सभी
प्रश्न 6 – ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (OER) है
- यह पूर्ण पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम सामग्री, मॉड्यूल, पाठयपुस्तक, स्ट्रीमिंग वीडियो, सॉफ्टवेयर, और कोई भी अन्य उपकरण, सामग्री या तकनीक का samaveshthai को ज्ञान के अभिगमन में मदद करता है
- NROER सुलभ स्कूल विषय अवधारणा आधारित एक पुस्तकालय है जिसमे ऑडियो, वीडियो, सीखने कि वस्तुएं, चित्र, प्रश्न बैंक, गतिविधियां/प्रस्तुतियां है , जिन्हें डाउनलोड और साझा किया का सकता है और टिप्पणी की जा सकती है।
- अधिगम, शिक्षण और मू्यांकन के लिए उपयोगी स्वतंत्ररूप से उपलब्ध खुलेआम लाइसेंस प्राप्त सामग्री और मीडिया
- सभी
प्रश्न 7 – ई – सामग्री है
- सूचना को की इलेक्ट्रॉनिक उपकारणों, कंप्यूटर/संगणक जाल – तंत्र इंटरनेट द्वारा उपलब्ध कराई जाए
- ररिपॉजिटरी और वेब पोर्टल जैसे NROER , ई- पाठशाला , साक्षात, ओलाब आदि से प्राप्त सामग्री
- डिजिटल टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो, वीडियो, एनिमेशन, इंटरैक्टिव और सिमुलेशन के रूप में सामग्री।
- सभी
प्रश्न 8 – आईसीटी कैसे अधिनियम, शिक्षण और मूल्यांकन में सहयोग देता है ?
- श्रव्य- दृश्य सहित ज्ञानेन्द्रिय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है जिससे अधिगम की वृद्धि होती है।
- स्वयं निर्धारित गति से अधिगम और अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित करता है।
- अधिगम के साधनों को कहीं और कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है।
- सभी
प्रश्न 9 – अधिगम एवम् शिक्षण के लिए आई सी टी क्यों महत्वपर्ण हैं?
- गुणवत्ता में सुधार के लिए
- शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिये
- सभी
- पारंपरिक विधि में बदलाव के लिए
प्रश्न 10– आई सी टी संबंधित नहीं है ?
- कल्पना (imagine)
- प्राप्त करना (receive)
- पुन: प्राप्ति (retrieve)
- सृजन (creation)
मॉड्यूल 6- कला समेकित शिक्षा के प्रश्न एवं उत्तर
प्रश्न-1 कला समेकित शिक्षा के माध्यम से शिक्षक क्या विकसित कर सकेगे ?
- क अनूलाभव के लिए गतिविधियां
- काला प्रतियोगिता की भावना
- अकादमिक परिणाम के लिए परीक्षा के संसाधन
- कला आधारित ऐतिहासिक परियोजनाएं
उत्तर – क अनूलाभव के लिए गतिविधियां
प्रश्न-2 निम्नलिखित में से कौन सी कला प्रदर्शन कला नहीं है ;
- स्वाभिनय
- चित्रकला
- संगीत
- नृत्य
उत्तर – चित्रकला
प्रश्न-3 कला समेकित गतिविधियां इनमें से किस सिद्धांत पर आधारित है?
- अनुभव आधारित अधिनियम
- रट कर याद करना
- पाठ्य पुस्तक से नकल करना
- सही उत्तर लिखना
उत्तर – अनुभव आधारित अधिनियम
प्रश्न– 4 समेकित का अर्थ है ?
- विज्ञान के अलावा अन्य विषयो के साथ कला का संयोजन
- विभिन्न पाठ्यक्रम क्षेत्रों के शिक्षण के साथ कला का संयोजन
- कम से कम एक कला रूप के विषय का गहन ज्ञान
- भाषा और सामाजिक आध्यन के साथ कला का संयोजन
उतर – विभिन्न पाठ्यक्रम क्षेत्रों के शिक्षण के साथ कला का संयोजन
प्रश्न -5 कला समेकित शिक्षा की गतिविधियों को वीडियो देखने के बाद, कौन सी ध्वनियां उंगलियों से बनाई जा सकती हैं?
- हवा की ध्वनि
- आग की ध्वनि
- पानी की ध्वनि
- बारिश की ध्वनि
उत्तर – बारिश की ध्वनि
प्रश्न – 6 विशेष जरूरतों वाले बच्चों (CSWN) को निम्न में से किसके माध्यम से आनंददायी अधिगम में लगाया जा सकता है?
- पाठ को याद करवा कर
- लिखने का अभ्यास करवा कर
- कला समेकित शिक्षा
- ऊंची आवाज में पढ़ कर
उत्तर – कला समेकित शिक्षा
प्रश्न-7 कला समेकित शिक्षा में, ‘कला’ को किस संदर्भ में लिया गया है?
- शिक्षण- शास्त्र का एक टूल
- लोक कला
- परंपरागत कला
- परीक्षा की एक कला
उत्तर– शिक्षण- शास्त्र का एक टूल
प्रश्न– 8 कला रूपों के एकीकरण के माध्यम से, शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है;
- संभव नहीं है
- केवल एक अवधारणा है
- गलत
- सही
उत्तर– गलत
प्रश्न– 9 गणित की विभिन्न अवधारणाऍ, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और भाषा को समेकित अधिगम के ज़रिए प्रभावकारी ढंग से पढ़ाया जा सकता है ;
- सही
- गलत
- संभव नहीं है
- केवल इक अवधारणा है
उत्तर– सही
प्रश्न– 10 समेकित शिक्षा निम्नलखित में से किन क्षेत्रों के विकास में सहायक होती है;
- सभी
- मनोज्ञात्मक क्षेत्र (Psycho-motor domain)
- भावनात्मक क्षेत्र
- संज्ञात्मक क्षेत्र
उत्तर- सभी
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